जंक फूड के साथ युद्ध….

कुछ साल पहले, फ्रांस सरकार ने केचप सॉस पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी क्योंकि उन्होंने बच्चों और किशोरों (teenagers) के बीच केचप सॉस की अधिक खपत देखी थी। फ्रांस के कृषि और खाद्य मंत्री के अनुसार, भोजन की गुणवत्ता के मामले में फ्रांस को दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए एक उदाहरण बनना चाहिए और क्योंकि केचप सॉस फल, सब्जियों या डेयरी उत्पादों जितना पौष्टिक नहीं है, इसलिए स्कूलों को भोजन की मात्रा सीमित या प्रतिबंधित करनी चाहिए।
इतना ही नहीं, फ्रांस सरकार ने अपने नागरिकों के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का हवाला देते हुए कैफेटेरिया में फ्रेंच फ्राइज़ को सप्ताह में केवल एक बार बेचने की अनुमति दी है। फ्रांसीसी सरकार चाहती है कि अधिक से अधिक बच्चे पारंपरिक फ्रांसीसी व्यंजनों के बारे में सीखें ताकि वे इसे अगली पीढ़ियों तक पहुंचा सकें और जंक फूड पर प्रतिबंध लगाना ऐसा करने का एक तरीका है।

यह इतनी दुखद स्थिति है कि यह फ्रेंच फ्राइज़ और केच अप सॉस दोनों ही भारत में सबसे अधिक खाए जाते हैं और इस जंक फूड को प्रतिबंधित करने के लिए कोई नियम नहीं है। अधिकांश विकसित देशों ने जंक फूड की बिक्री को प्रतिबंधित करने के लिए जंक फूड पर उच्च कर लगाना शुरू कर दिया है।

अब समय आ गया है कि हमें भारत में जंक फूड को बढ़ावा देने और उसका सेवन करने से बचना चाहिए। उदाहरण के लिए, इस समय भारत में अत्यधिक गर्मी पड़ रही है। तापमान आसानी से 40 डिग्री को पार कर जाता है। प्यास बुझाने के लिए हम सभी को फ्रिज का पानी या कोल्ड ड्रिंक पीने का मन करता है। हालाँकि, हमें इसे पीने से खुद को रोकना चाहिए और इसके बजाय मिट्टी के बर्तन या बोतलों में रखा पानी पीना चाहिए। कोल्ड ड्रिंक पीने की बजाय छाछ या गन्ने का रस या आंवले का रस पियें।

आज हर घर में मोटापा या लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई अन्य बीमारी की समस्या है। और यह न केवल वयस्कों में बल्कि किशोरों और बच्चों में भी आम है। इसका एकमात्र कारण जंक फूड और गलत खान-पान है। सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक, भारतीयों को प्रकृति द्वारा हमें दिए गए और हमारे पूर्वजों द्वारा हमें सिखाए गए प्राकृतिक और स्वस्थ खाद्य पदार्थों का आशीर्वाद मिला है। यह आशीर्वाद पश्चिमी देशों के लिए उपलब्ध नहीं है| इसलिए, जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों का उनका अनुपात भारत की तुलना में बहुत अधिक है। हमें फास्ट फूड के प्रति आकर्षित करने के बाद, पश्चिमी देशों ने भी अब पारंपरिक भारतीय खाद्य उत्पादों को अपने आहार में अपनाना शुरू कर दिया है। आज दुनिया मिलेट्स के लिए पागल है। लेकिन इस मिलेट्स की खेती सबसे पहले भारत में ही की गई और आज भी हम इसे अपने दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं। ज्वार, बाजरा, वारी आदि का उपयोग भारत में सदियों से सबसे अधिक किया जाता है और इसके जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ हैं। पश्चिमी देश अब इन्हें मिलेट्स कहते हैं और अन्य देशों ने निकट भविष्य में बढ़ती मांग का अनुमान लगाते हुए विभिन्न मिलेट्स की खेती शुरू कर दी है। मोरिंगा पाउडर, मखाना आदि सभी भारत के मूल निवासी हैं और दुनिया अब इसे किसी न किसी अंग्रेजी नाम से अपने भोजन में इस्तेमाल करने के लिए प्रचारित कर रही है।

संक्षेप में, भारत प्राकृतिक और स्वस्थ खाद्य पदार्थों से समृद्ध है। इसलिए, दुनिया हमारे प्राचीन खाद्य उत्पादों को अपनाने के लिए भारत की ओर देख रही है। हमें स्वयं और हमारे परिवार को पश्चिमी खान-पान की संस्कृति को अपनाने की अनुमति नहीं देनी चाहिए। इससे न केवल आपके अस्पताल का बिल बढ़ेगा बल्कि परिवार में सभी को मानसिक तनाव भी होगा।

अधिक जानकारी के लिए आप orgatma.com पर जा सकते हैं.

#junkfood #healthdisorder #lifestyle #ancientindia #indian #healthyfood #foodisgood
#orgatmaoils #quitjunkfood #millets #moringa #makhana #ayurveda #america #indiantradition

Beat the Heat with Amla Juice…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

My Cart
Close Wishlist
Close Recently Viewed
Compare Products (0 Products)
Compare Product
Compare Product
Compare Product
Compare Product
Categories